Sunday, April 28, 2024
Follow us on
-
हरियाणा

आरएलए स्पीति में पंजीकृत  निजी वाहनों को मिलेगी फीस से शुल्क

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | December 29, 2023 05:45 PM
 
 
स्पीति के टैक्सी चालकों के लिए विशेष सालाना पास की सुविधा का प्रावधान 
 
स्पीति,
 
जिला लाहुल स्पीति के स्पीति खंड के विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एसएडीए) काजा और ताबो में हिमाचल प्रदेश सहित  देश भर के विभिन्न हिस्सों से आने वाले वाहनों के प्रवेश करने पर शुल्क अदा करना होगा। 1 जनवरी 2024 से "SADA डेवलपमेंट फीस" के लिए बैरियर समूदो के स्थापित किया जा रहा है। फीस  प्रति ट्रिप ली जाएगी ।
पहली जनवरी से हर वाहन को "SADA डेवलपमेंट फीस" अदा करनी होगी। जो वाहन बिना शुल्क के पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त करवाई अमल में लाई जाएगी। 
24 नवंबर 2023 को आयोजित  विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एसएडीए) की बैठक विधायक रवि ठाकुर की अध्यक्षता  में  आयोजित हुई। इसी बैठक ने यह फैसला लिया गया कि काजा और ताबो में पर्यटकों का आवागमन दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है । इसके कारण उक्त क्षेत्रों में  ठोस कूड़ा प्रबंधन, सीवेज प्रबंधन, आदि के लिए विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एसएडीए) के पास वित्तीय आभाव है । ऐसे में जनता के हित के लिए "SADA डेवलपमेंट फीस " की व्यवस्था शुरू की जाए।  बैठक के फैसले के मुताबिक आरएलए स्पीति के निजी वाहनों को इस शुल्क से छूट है। इसके साथ ही   स्पीति आरएलए   में पंजीकृत निजी व स्थानीय निवासियों की देश के किसी भी  अन्य आरएलए में वाहन पंजीकृत होगी तो उनसे शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसी तरह किन्नौर जिला के स्पीति के साथ सटे गांव सुमरा गांव के स्थानीय निवासियों के निजी वाहनों से शुल्क नहीं लिया जाएगा।
 
सर्दियों में केवल समुदो में SADA डेवलपमेंट फीस एकत्रित की जाएगी। वहीं गर्मियों में काजा मनाली मार्ग खुलने पर लोसर में फीस बैरियर  स्थापित किया जाएगा।   जोकि 1जून 2024 को शुरू किया जाएगा। फीस एकत्रित करने के लिए आऊट सोर्सिंग के आधार पर व्यक्ति नियुक्त किए जाएंगे फिलहाल लोक निर्माण विभाग के कर्मी फीस एकत्रित करेंगे। हर वाहन की SADA डेवलपमेंट फीस की पर्ची कटेगी।
एसडीएम काजा हर्ष अमरेंद्र नेगी ने कहा कि 1जनवरी 2024 से SADA डेवलपमेंट फीस एकत्रित की जाएगी। अब स्पीति में आने वाले हर वाहन को शुल्क अदा करना होगा। स्पीति को स्वच्छ सुंदर बनाने के लिए SADA कार्यरत है। जिला लाहुल स्पीति के वाहनों को इस फ़ीस से छूट प्रदान की गई है। केबल लाहुल स्पीति के टैक्सी  चालकों को  शुल्क देना होगा। उन्होंने स्पीति वासियों सहित सभी पर्यटकों से अपील की है कि प्रशासन की इस पहल में अपना सहयोग और साथ अवश्य दें। स्पीति को सुंदर बेहतर और  सुविधा संपन्न टूरिस्ट डेस्टिनेशन  बनाने के लिए यह प्रयास शुरू किया है।
 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हरियाणा खबरें
राजकीय महाविद्यालय सिहुंता के भवन का जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य– कुलदीप सिंह पठानिया अधिकारी आपसी तालमेल के साथ तीव्रता से कार्य करें - अनुराग सिंह ठाकुर वनकाम गुड़गाँव की गोष्ठी में कवियों ने बिखेरे कविता के विविध रंग पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, सभी सुरक्षित भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश स्तरीय सोशल मीडिया बैठक रोहतक में सम्पन्न; प्राची खुराना नोएडा प्राधिकरण के इंदिरा गांधी कला केंद्र ऑडीटोरियम में शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में 'इलाहाबाद विश्वविद्यालय पुरा छात्र परिषद' द्वारा भव्य कार्यक्रम आयोजित आनी ब्लॉक की दो ग्राम पंचायतों में चुनाव प्रक्रिया शुरु हरियाणा गौरव सुनील शर्मा का नाम इंडियन रिकॉर्ड बुक में शामिल आईटीआई में प्रवेश के लिए संस्थान स्तर पर स्पॉट राउंड 16 से 18 नवम्बर तक                       तीन दिवसीय कार्यशाला का जिला राजस्व अधिकारी ने किया शुभारंभ 
-
-
Total Visitor : 1,64,76,951
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy